हैमिल्टन के साथ बाकू की लड़ाई में वेरस्टैपेन ने संकीर्ण बढ़त हासिल की

हैमिल्टन के साथ बाकू की लड़ाई में वेरस्टैपेन ने संकीर्ण बढ़त हासिल की

ड्राइवरों की चैंपियनशिप में वेरस्टैपेन ने लुईस हैमिल्टन को चार अंकों से आगे बढ़ाया, जबकि रेड बुल कंस्ट्रक्टर्स स्टैंडिंग में मर्सिडीज से एक स्पष्ट है।

23 मई को मोनाको में आखिरी रेस से पहले, मर्सिडीज इस बात का आनंद ले रही थी कि कैसे उन्होंने और हैमिल्टन ने कुछ प्रभावशाली परिणाम रिकॉर्ड करने के लिए रेड बुल के लिए शुरुआती गति लाभ पर काबू पा लिया।

लेकिन रियासत में एक दयनीय सप्ताहांत का मतलब है कि अब उन पर वापस हमला करने का तत्काल दबाव है।

बाकू में पिछली चार F1 दौड़ें हो चुकी हैं – इस दौड़ के तीन संस्करण और 2016 में यूरोपीय ग्रां प्री।

किसी भी ड्राइवर ने कभी भी यहां एक से अधिक जीत हासिल नहीं की है, हालांकि मर्सिडीज ने चार में से तीन इवेंट जीते हैं, समान अवसरों पर पोल लेते हुए।

जबकि बाकू एक और स्ट्रीट सर्किट है, वेरस्टैपेन और टीम के बॉस क्रिश्चियन हॉर्नर दोनों ने चेतावनी दी है कि वे उम्मीद करते हैं कि मर्सिडीज इस सप्ताह के अंत में जल्दी और जोरदार उछाल देगी।

लास्ट टाइम आउट

वेरस्टैपेन ने मोनाको ग्रांड प्रिक्स में जीत हासिल की और ड्राइवरों के स्टैंडिंग के शीर्ष पर मौजूदा चैंपियन हैमिल्टन से ऊपर कूद गए।

रेड बुल चालक को दौड़ से पहले पोल-सीटर चार्ल्स लेक्लर के सदमे से वापसी से लाभ हुआ, घरेलू चालक क्वालीफाइंग दुर्घटना के कारण तकनीकी समस्या के कारण शुरू करने में असमर्थ रहा।

वेरस्टैपेन ने मुसीबत से बाहर रहने और कार्लोस सैन्ज़ से आगे निकलने के लिए एक बेदाग ड्राइव का उत्पादन किया, जिसने फेरारी के लिए एक नाटकीय सप्ताहांत से एक प्रभावशाली परिणाम बचाया।

मैकलेरन के लैंडो नॉरिस ने सत्र का अपना दूसरा तीसरा स्थान हासिल करते हुए मंच पूरा किया, जिसमें सर्जियो पेरेज़, सेबेस्टियन वेटेल और पियरे गैस्ली सभी हैमिल्टन से आगे घर आ रहे थे, जो सातवें स्थान पर थे और केवल सांत्वना के लिए सबसे तेज़ लैप प्राप्त किया क्योंकि उन्होंने हारने का शोक मनाया गड्ढे में स्थिति बंद हो जाती है।

बोटास एक पोडियम के लिए निश्चित रूप से था, केवल दूसरे स्थान से सेवानिवृत्ति के लिए मजबूर होना पड़ा जब मर्सिडीज अपने पिट स्टॉप पर एक पहिया निकालने में असमर्थ थी।

बाकू में क्या देखना है

जबकि वेरस्टैपेन अपनी चैंपियनशिप स्थिति से रोमांचित हैं, उन्होंने स्वीकार किया है कि बाकू उनका पसंदीदा ट्रैक नहीं है। दरअसल, जबकि उनकी टीम के साथी पेरेज़ के यहां दो पोडियम हैं, डचमैन को अभी शीर्ष तीन में जगह बनाना बाकी है।

मर्सिडीज के बॉस टोटो वोल्फ ने जोर देकर कहा कि वे सर्किट में इसे मुश्किल खोजने की उम्मीद करते हैं, हालांकि उन्होंने कहा कि वह उस दृढ़ संकल्प पर कितने प्रभावित हुए हैं जो टीम में हर किसी ने मोनाको से उबरने के लिए दिखाया है, उन्होंने कहा कि वह चाहते थे कि जल्द ही एक दौड़ हो, यह देखते हुए कि उन्हें कैसे निकाल दिया गया थे।

हैमिल्टन ने कसम खाई कि मर्सिडीज अपनी मोनाको गलतियों से सीखेगी। उन्होंने जोर देकर कहा कि खराब आउटिंग से वापसी करने से टीम इतनी सफल रही। अगर वह मोनाको के दुख के बाद जल्दी से फॉर्म में लौट सकता है, तो यह आठवें खिताब के लिए उसकी बोली में निर्णायक हो सकता है, भले ही यह एक लंबे सीजन का केवल छह राउंड हो।

पेरेज़ को उम्मीद होगी कि उनका पिछला बाकू फॉर्म उन्हें पहले रेड बुल पोडियम पर धकेल सकता है, मर्सिडीज का बोटास सेवानिवृत्ति के बावजूद दबाव में रहता है जो पिछली बार उनकी गलती नहीं थी, जबकि फेरारी को मोनाको में शानदार गति दिखाने के बावजूद मैकलारेन द्वारा धक्का देने की उम्मीद है।

शीर्ष पांच ऑप्टा आँकड़े

अप्रत्याशित पोडियम – बाकू में संयुक्त रूप से चार दौड़ में पांच अलग-अलग टीमों के आठ अलग-अलग ड्राइवर पोडियम पर पहुंच गए हैं। केवल हैमिल्टन, बोटास, वेटेल और पेरेज़ ने कभी यहां दो पोडियम रिकॉर्ड किए हैं।

फायर-अप फेरारी – मोनाको में सैंज के दूसरे स्थान पर आने के बाद, फेरारी 2019 में लगातार 13 के अपने अद्भुत रन के बाद पहली बार बैक-टू-बैक पोडियम की तलाश कर रहे हैं। सैन्ज़ F1 में बैक-टू-बैक पोडियम लेने वाला पहला स्पेनिश ड्राइवर बन सकता है। 2013 में फर्नांडो अलोंसो के बाद से।

हैमिल्टन के लिए आशा – ऑड्स का सुझाव है कि हैमिल्टन अपने मोनाको दुख के बाद पोडियम पर लौट आएंगे। पिछली बार जब वह बैक-टू-बैक जीपी में शीर्ष तीन में पहुंचने में विफल रहा था, तो वह 2017 (मेक्सिको और ब्राजील) में वापस आ गया था।

मास्टरफुल मैक्स – डचमैन F1 में पहली बार एक के बाद एक जीत की तलाश में है। वास्तव में, वेरस्टैपेन पहले से ही 2019 की बराबरी करने से एक जीत दूर है क्योंकि उसका सबसे अच्छा जीत सीजन (तीन जीत) है और एक पोडियम अपने F1 करियर में सर्वश्रेष्ठ स्ट्रीक स्थापित करने से दूर है (यह तीन जीत और तीन दूसरे स्थानों के बाद लगातार सात होगा। अपने अंतिम छह में)।

पेरेज़ के लिए पहला? – मैक्सिकन को पिछले तीन कार्यक्रमों (स्पेन में पांचवां, पुर्तगाल और मोनाको में चौथा) के लिए शीर्ष पांच में रखा गया है। पेरेज़ ने अपने 196-दौड़ वाले F1 करियर में लगातार चार दौड़ के लिए शीर्ष पांच में स्थान नहीं दिया है और अब उनके पास एक ऐसे सर्किट में ऐसा करने का मौका है जहां उन्होंने पारंपरिक रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है।

चैंपियनशिप स्टैंडिंग

ड्राइवरों

1. मैक्स वर्स्टापेन (रेड बुल) – 105 2. लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज) – 101 3. लैंडो नॉरिस (मैकलारेन) – 56 4. वाल्टेरी बोटास (मर्सिडीज) – 47 5. सर्जियो पेरेज़ (रेड बुल) – 44

कंस्ट्रक्टर्स

1. रेड बुल – 149 2. मर्सिडीज – 148 3. मैकलारेन – 80 4. फेरारी – 78 5. एस्टन मार्टिन – 19

user

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *